स्वास्थ्य विभाग ने कुर्सी रोड के पांच निजी अस्पतालों में मारा छापा

अस्पतालों को नोटिस देते हुए 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा गया

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। स्वास्थ्य विभाग द्वारा निजी अस्पतालों में छापेमारी लगातार जारी है। शनिवार को कुर्सी रोड स्थित पांच अस्पतालों में औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान किसी अस्पताल का लाइसेंस नहीं मिला तो कही पर चिकित्सक मौजूद नहीं थे। स्वास्थ्य टीम ने नोटिस देकर 24 घण्टे में जवाब मांगा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल के निर्देश पर शनिवार को उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.के.डी. मिश्रा द्वारा गुडंबा स्थित सुरक्षा अस्पताल एंड ट्रामा सेंटर, मन्नत अस्पताल , पूजा अस्पताल, मैनकाइंड अस्पताल और मर्सी अस्पताल का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सुरक्षा अस्पताल एंड ट्रामा सेंटर में दो मरीज भर्ती मिले। अस्पताल वर्तमान में पंजीकृत नहीं है और न ही फार्मेसी का लाइसेंस है। अस्पताल में फायर फाइटिंग सिस्टम भी क्रियाशील नहीं मिला। अस्पताल के संचालक डॉ.ओ. पी.सिंह मौजूद मिले।मैनकाइंड अस्पताल में निरीक्षण के दौरान फार्मेसी का लाइसेंस नहीं दिखा पाए। जबकि फार्मासिस्ट फार्मेसी का प्रथम वर्ष का छात्र था। होम्योपैथ का चिकित्सक आकस्मिक चिकित्साधिकारी के पद पर तैनात मिला। बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की समुचित व्यवस्था नहीं थी। दो मरीज आईसीयू और तीन मरीज जनरल वार्ड में भर्ती मिले।

वहीं निरीक्षण के दौरान मन्नत अस्पताल में बिजली के खुले तार मिले। फार्मेसी लाइसेंस पर अधिकृत व्यक्ति के स्थान पर अन्य व्यक्ति कार्यरत पाया गया।

पूजा अस्पताल में तीन मरीज भर्ती मिले। फायर एग्जिट की व्यवस्था नहीं थी।

मर्सी अस्पताल में कोई चिकित्सक मौजूद नहीं था। तीन मरीज भर्ती थे। बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण की उचित व्यवस्था नहीं थी। अस्पताल में काफी गंदगी थी। कमियाँ पाए जाने पर उपरोक्त अस्पतालों को नोटिस देते हुए 24 घंटे के अंदर अपना जवाब प्रस्तुत करने के लिए निर्देश दिए गए। जवाब संतोषजनक न पाए जाने पर नियमानुसार कार्यवाही किये जाने की चेतावनी दी गई।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!