एसडीएम कुशीनगर रतनिका श्रीवास्तव की छात्राओं को सलाह, छात्रा जीवन से करे अपने जीवन के लक्ष्य का निर्धारण

नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अलीगंज में प्रेरक व्यक्ति से संवाद कार्यक्रम का आयोजन

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। महिलाओं को निर्भीक होना चाहिये और सदा अपने मन पर नियंत्रण रखना चाहिए। साथ ही छात्रा जीवन से अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर लेना चाहिये। यह विचार कुशीनगर की उपज़िलाधिकारी रतनिका श्रीवास्तव ने गुरुवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अलीगंज में अर्थशास्त्र एवं मिशन शक्ति टीम के संयुक्त तत्ववधान में आयोजित प्रेरक व्यक्ति से संवाद कार्यक्रम में व्यक्त किये।

उन्होंने कहा कि हमारे पास हृदय होता है जो कभी डराता है तो कभी ख़ुशी देता है। इसके अलावा हमारे पास मन और उसके ऊपर अंतरात्मा होती है। हमें अपने मन को नियंत्रित कर कोई काम करना चाहिये।उन्होंने कहा कि कोई भी परीक्षा असम्भव नहीं होती। बस इसके लिए मज़बूत इच्छा शक्ति की आवश्यकता होती है।
इस अवसर पर प्राचार्य प्रो. अनुराधा तिवारी ने कहा कि छात्राओं को आत्मअनुशासन की भावना विकसित करने के लिए काम करना चाहिए। सकारात्मक ऊर्जा से सफलता के पथ पर चला जा सकता है। उन्होंने छात्राओं का आह्वान किया कि वे सफल लोगों के जीवन से प्रेरणा लें।
कार्यक्रम में प्रश्न मंच के माध्यम से छात्राओं ने मुख्य अतिथि से सिविल सेवा की तैयारियों से सम्बंधित सवाल भी पूँछे, जिसका अतिथि ने उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा शांत की।
कार्यक्रम में डा. भास्कर शर्मा ने मिशन शक्ति पर आधारित अपनी चर्चित कविता “ शक्ति तुमको बढ़ना होगा” का पाठ किया। कार्यक्रम का संचालन डा. सविता सिंह ने किया। धन्यवाद ज्ञापन लेफ़्टिनेंट डाक्टर प्रतिमा शर्मा ने किया। कार्यक्रम में डा. रश्मि बिश्नोई, डा.शिवानी श्रीवास्तव, डा. पूनम वर्मा, डा. रश्मि अग्रवाल, डा. ऊषा मिश्रा, डा. विशाखा कमल  समेत छत्राएँ मौजूद रही।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!