टोक्यो ओलंपिक के खिलाड़ियों पर योगी सरकार की धन वर्षा, जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को मिले दो करोड़ रुपए, सभी खिलाड़ी हुए मालामाल

अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में आयोजित सम्मान समारोह में खिलाड़ियों को लगभग 42 करोड़ के चेक बांटे गए।

क्राइम रिव्यू
लखनऊ। टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले व प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने खजाना खोल दिया।अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में आयोजित सम्मान समारोह में खिलाड़ियों को लगभग 42 करोड़ के चेक बांटे गए।इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि देश का सम्मान बढ़ाने वाले खिलाड़ियों के प्रति हमारा भी दायित्व बनता है। हमे भी इन खिलाड़ियों का सम्मान करना चाहिए। इस मौके पर सीएम ने घोषणा की कि मेरठ में स्पोर्ट विवि खोला जा रहा है जिसका नाम मेजर ध्यान चंद्र के नाम पर रखा जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक गांव पंचायत में एक खेल का मैदान बनाया जाएगा एवं ओपन जिम खोले जाएंगे। इसके अलावा भी उन्होंने कई घोषणाएं कीं। सम्मान समारोह में यूपी समेत देश के उन खिलाड़ियों को बुलाया गया जिन्होंने ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया था। समारोह में प्रदेश के 75 जिलों से खिलाड़ी स्टेडियम पहुंचे थे। सीएम योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सभी विजेताओं का सम्मान किया।

सीएम योगी ने कई बड़ी घोषणाएं कीं

सीएम योगी ने कहा कि देश का नाम रोशन करने वाले एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सीधे राजपत्रित अधिकारी, एवं पुलिस में डीएसपी बनाने के लिए प्रदेश सरकार सहमति जता चुकी है। साथ ही उनके मिलने वाली अनुदान राशि में बढ़ोतरी की भी घोषणा की। कुश्ती तथा एक अन्य खेल को दस साल के लिए गोद लेने, आवासीय छात्रावास में खिलाड़ियों की प्रतिदिन खुराक राशि 250 से बढ़ाकर 375 रुपये करने तथा लखनऊ में कुश्ती एकेडमी की स्थापना का एलान किया। उन्होंने कहा कि 16 जनपदों में खाली चल रहे खेल से जुड़े अधिकारी कर्मचारियों की तैनाती भी शीघ्र ही की जा रही है।

स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को मिले दो करोड़ रुपये

जैवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास बनाने वाले नीरज चोपड़ा को दो करोड़ रुपये दिए गए। रजत पदक विजेता वेटलिफ्टर मीराबाई चानू और पहलवान रवि दहिया को डेढ़ – डेढ़ करोड़ रुपये मिले। मीराबाई चानू स्वास्थ्य खराब होने के चलते समारोह में शामिल नहीं हो सकी। वहीं कांस्य पदक जीतने वालीं बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, बॉक्सर लवलीना, पहलवान बजरंग पुनिया को एक-एक करोड़ का पुरस्कार दिया गया। कांस्य पदक जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम के सभी खिलाड़ियों को एक-एक करोड़, मुख्य कोच को 25 लाख और सहयोगी स्टाफ के अन्य सभी सदस्यों को 10-10 लाख रुपये के चेक दिए गए। महिला हॉकी टीम के सभी सदस्यों को 50-50 लाख, मुख्य कोच को 25 लाख, एवं स्टॉफ सदस्यों को दस दस लाख रुपये के चेक बांटे। चौथे स्थान पर रहे पहलवान दीपक पुनिया एवं गोल्फर अदिति अशोक को 50-50 लाख का पुरस्कार दिया गया। मीराबाई चानू के प्रशिक्षक विजय शर्मा को भी 10 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया।

यूपी के खिलाड़ियों को मिले 25-25 लाख रुपये

ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले यूपी के खिलाड़ियों को यूपी सरकार की ओर से 25-25 लाख रुपये दिए गए। पुरस्कृत होने वालों में डिस्कस थ्रोअर सीमा पुनिया, जैवलिन थ्रोअर अन्नू रानी, पैदल चाल एथलीट प्रियंका गोस्वामी, जैवलिन थ्रोअर शिवपाल सिंह, निशानेबाज सौरभ चौधरी एवं मेराज अहमद खान, नौकायन खिलाड़ी अरविन्द सिंह, मुक्केबाज सतीश कुमार शामिल रहे। हालांकि सौरभ चौधरी कार्यक्रम में नहीं पहुंचे। इनके अलावा मेरठ से संबंध रखने वाली हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया और वाराणसी के ललित कुमार उपाध्याय को 25-25 लाख अतिरिक्त दिए गए।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!