अनाधिकृत कालोनी/अवैध निर्माण पर कसेगा एलडीए का शिकंजा

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने प्रवर्तन कार्यों को लेकर की बैठक, सुपरइवाजर से लेकर अभियंताओं तक के कसे पेंच

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने अवैध निर्माण/ अनाधिकृत कालोनियों के खिलाफ सख्ती से अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। इस सम्बंध में उन्होंने बैठक करके सुपरवाइजर से लेकर अभियंताओं तक के पेंच कसे। उपाध्यक्ष ने समस्त जोनल अधिकारियों को एक सप्ताह में सभी अनाधिकृत कालोनियों की सूची बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी द्वारा बुधवार देर शाम की गई इस बैठक में सभी प्रवर्तन जोन के सुपरवाइजर, मेट, पैरोकार, नोटिस सर्वर, अवर अभियंता, सहायक अभियंता व जोनल अधिकारी/विहित प्राधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में उपाध्यक्ष ने कहा कि प्राधिकरण द्वारा नियोजित कालोनियों में मानचित्र से सम्बंधित समस्याओं के निराकरण के लिए कैम्प लगवाने के साथ ही ‘डूज़ एंड डोंट्स’ के पैम्फ्लेट भी प्रकाशित करवायें जा रहे हैं। इस सम्बंध में उन्होंने अवर अभियन्ताओं को यह निर्देशित किया कि वे निर्माण कार्य शुरू होने के समय ही सम्बंधित व्यक्ति को प्राधिकरण से अपने भवन का मानचित्र स्वीकृत कराने के लिए जागरूक करें। वहीं, जिन लोगों के मानचित्र स्वीकृत हो गए हैं और स्थल पर कार्य शुरू होने वाला है, वहां लोगोें को ‘डूज़ एंड डोंट्स’ के पैम्फ्लेट वितरित करते हुए यह बताया जाए कि क्या करें व क्या सावधानियां बरतें। उन्होंने कहा कि समस्त अभियंता अपने-अपने क्षेत्र में इस कार्यवाही को सुनिश्चित करते हुए फोटो के साथ डिजिटल डायरी में विवरण अपलोड करें। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित कराया जाए कि स्थल पर स्वीकृत मानचित्र के अनुरूप ही निर्माण कार्य हो।

उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने जोनल अधिकारियों व अभियंताओं को हिदायत देते हुए निर्देशित किया कि सीलिंग के सभी आदेशों का अगले एक सप्ताह में अनुपालन सुनिश्चित करा लें। इसके अलावा शहर के बाहरी क्षेत्रों में बस रही अनाधिकृत कालोनी/प्लाटिंग की सूची एक सप्ताह में बनाकर इनके खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही की जाए। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर किसी अधिकारी/कर्मचारी की अवैध निर्माण को संरक्षण देने अथवा अवैध कृत्यों में संलिप्तता पायी गई तो सम्बंधित के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। बैठक में सचिव पवन कुमार गंगवार व अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!