‘द केरला स्टोरी’ पर बैन लगाए जाने पर अनुराग कश्यप ने किया रिएक्ट, बोले ‘बैन लगाना गलत है’

क्राइम रिव्यू: ‘द केरला स्टोरी’ पर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. हालांकि फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है और इसे ऑडियंस का भरपूर प्यार भी मिल रहा है. बावजूद इसके कई पॉलिटकल पार्टियां इसका विरोध कर रही है. तमिलनाडु में और वेस्ट बंगाल में ‘द केरला स्टोरी’ को लेकर कुछ ज्यादा ही बवाल मचा हुआ है.

पश्चिम बंगाल में तो ममता बनर्जी सरकार ने फिल्म पर बैन ही लगा दिया है. हालांकि बॉलीवुड के कई सेलेब्स ने ‘द केरला स्टोरी’ के समर्थन भी किया है और इस फिल्म का विरोध करने वालों पर तंज भी कसा है. इन सबके बीच अब फिल्म मेकर अनुराग कश्यप ने एक क्रिप्टिक नोट शेयर कर बैन पर अपनी राय रखी है.

 ‘द केरला स्टोरी’ पर बैन लगाए जाने पर अनुराग कश्यप ने किया रिएक्ट

ममता बनर्जी ने हाल ही में राज्य के मुख्य सचिव को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था कि फिल्म को पश्चिम बंगाल के सिनेमाघरों से हटा दिया जाए. उन्होंने कहा था कि ये फैसला ‘बंगाल में शांति बनाए रखने’ और हिंसा को रोकने के लिए लिया गया था. वहीं ममता सरकार द्वारा पश्चिम बंगाल में ‘द केरला स्टोरी’ पर लगाए गए बैन पर अनुराग ने इनडायरेक्ट तरीके से रिएक्ट किया है. उन्होंने ट्वीट किया, “आप फिल्म से सहमत हैं या नहीं, यह प्रोपेगेंडा हो, काउंटर प्रोपेगेंडा हो, आपत्तिजनक हो या नहीं, इस पर बैन लगाना गलत है.”

‘द केरला स्टोरी’ को शबाना आजमी ने भी किया था सपोर्ट 

इससे पहले वेटरन एक्ट्रेस शबाना आजमी ने भी ‘द केरला स्टोरी’ का सपोर्ट किया था और विरोध करने वालों की जमकर क्लास भी लगाई थी. उन्होंने ट्वीट किया, “जो लोग द केरला स्टोरी पर प्रतिबंध लगाने की बात करते हैं, वे उतने ही गलत हैं, जितने कि वे लोग जो आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा पर प्रतिबंध लगाना चाहते थे. एक बार केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा एक फिल्म पास कर दिए जाने के बाद किसी को एक्स्ट्रा कॉन्स्टिट्यूशनल अथॉरिटी बनने का राइट नहीं है.”

 सुधीर मिश्रा की फिल्म ‘अफवाह’ का भी अनुराग कर रहे हैं सपोर्ट

अनुराग ने सुधीर मिश्रा की फिल्म ‘अफवाह’ का सपोर्ट करते हुए आगे लिखा, “आप प्रोपेगेंडा से लड़ना चाहते हैं. फिर संख्या में जाकर फिल्म देखें जो सोशल मीडिया के दुरुपयोग के खिलाफ बात करती है कि निहित पूर्वाग्रह को नफरत और अशांति पैदा करने के लिए इन्हें कैसे हथियार बनाया जाता है. यह सिनेमाघरों में चल रही है और इसका नाम अफवाह है. जाओ अपनी आवाज स्ट्रॉन्ग बनाओ, जाओ एक मुद्दा बनाओ. लड़ने का यही सही तरीका है.”

ट्रेलर रिलीज के बाद से ही विवादो में रही ‘द केरला स्टोरी’ 

बता दे कि ‘द केरला स्टोरी’ के ट्रेलर रिलीज के बाद से इसको ट्रोल किया जा रहा है. ट्रेलर में दावा किया गया था कि केरल की 32,000 लड़कियां लापता हो गई थीं और वे फिर आतंकवादी समूह, आईएसआईएस में शामिल हो गईं. हालांकि विवाद बढ़ने के बाद मेकर्स ने इसे ‘32 हजार महिलाओं की कहानी’ से बदलकर 3 महिलाओं की कर दिया था. फिल्म के खिलाफ कई याचिकाएं दायर की गईं, लेकिन केरल हाईकोर्ट ने रिलीज पर रोक लगाने से इनकार कर दिया.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!