कांवड़ यात्रा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम, कांवड़ मार्ग पर एटीएस के कमांडों चप्पे-चप्पे तैनात

क्राइम रिव्यू: सावन महीने की शुरुआत के साथ ही 4 जुलाई से कांवड़ यात्रा शुरू हो गई है, जहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ पर गंगाजल चढ़ाने के लिए निकल पड़े हैं. ऐसे में ये यात्रा शांति पूर्ण तरीके से संपन्न हो सके, इसके लिए पुलिस प्रशासन की ओर से कड़े इंतजाम किए गए हैं. कांवड़ यात्रा मार्ग पर बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. तो वहीं पुलिस लगातार पुलिस की पेट्रोलिंग भी की जा रही है ताकि अराजक तत्व यात्रा में कोई बाधा उत्पन्न न कर सकें. इस बार कांवड़ मार्ग पर एटीएस के कमांडों को भी तैनात किया गया है.

कांवड़ यात्रा को शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए डीजीपी मुख्यालय स्तर से सात राजपत्रित अधिकारियों के नेतृत्व में 243 कंपनी पीएसी, 7 कंपनी सीएपीएफ और 3 कंपनी एसडीआरएफ के अलावा एटीएस कमांडों की भी तैनाती की गई है. कावंड़ मार्ग पर 1056 हॉट स्पॉट चिन्हित किए गए हैं, जिन्हें देखते हुए 1448 क्यूआरटी गठित की गई है.

यूपी डीजीपी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वाराणसी, मेरठ, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली में बड़ी संख्या में कावड़ यात्रा के लिए श्रद्धालु पहुंचते हैं. जिसे देखते हुए इस पूरे मार्ग पर 13 एएसपी, 33 डीएसपी, 75 इंस्पेक्टर, 244 सब इंस्पेक्टर, 1250 कांस्टेबल लगाए गए हैं. इसके साथ ही ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित किया जा सके इसके लिए 22 इंस्पेक्टर-सब इंस्पेक्टर ट्रैफिक और 150 ट्रैफिक कांस्टेबल तैनात किए गए हैं. कई जगहों पर संसाधनों से लेस एटीएस की कमांडो टीमों की तैनाती भी की गई है.

और भी पढ़ें: एसडीएम ज्योति मौर्या और उनके पति के बीच विवाद में आया नया मोड़, अपने पति आलोक मौर्या पर लगाया गंभीर आरोप

डीजीपी ने बताया कि कांवड़ यात्रा के कुल 1165 मार्गों पर 4159 शिव मंदिर, 362 जल लेने के स्थान, 362 श्रावण मेला स्थान को चिन्हित किया गया है. इन सभी को देखते हुए पुलिस व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. यात्रा मार्ग पर जगह सादे कपड़ों में महिला व पुरुष पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. मंदिरों में सीसीटीवी के जरिए निगरानी की जा रही है. पूरे मार्ग पर निगरानी के लिए 112 के 4800 दोपहिया और चार पहिया वाहनों से पेट्रोलिंग की जा रही है. चार जुलाई से कांवड़ यात्रा की शुरू हो गई हैं. इस बार सावन दो महीने तक चलने वाला है. 31 अगस्त तक सावन चलेगा. वहीं कांवड़ यात्रा के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी गंगाजल लेने के लिए निकल पड़े हैं, जिसे देखते हुए सुरक्षा के ये इंतजाम किए गए हैं.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!