एकेटीयू और बीबीडी के प्रशिक्षु आर्किटेक्ट्स करेंगे एलडीए के पार्कों की डिजिटल मैपिंग

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने शैक्षणिक संस्थानों को पत्र भेजकर पार्कों का सर्वे कराने हेतु प्रस्ताव मांगा

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण के पार्क जल्द ही नये क्लेवर में नजर आएंगे। इसके लिए एकेटीयू और बीबीडी विश्वविद्यालय के प्रशिक्षु आर्किटेक्ट्स पार्कों का सर्वे करके उनकी डिजिटल मैपिंग करेंगे। साथ ही पार्कों में दिव्यांगजनों के अनुरूप सुविधाएं विकसित किये जाने को लेकर अपने सुझाव भी देंगे। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने शनिवार को एकेटीयू और बीबीडी विश्वविद्यालय को पत्र भेजकर इस कार्य के लिए उनकी सहमति और प्रस्ताव मांगा है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा संचालित पार्कों में विभिन्न प्रजाति के पेड़ व पौधे लगे हैं। लेकिन, पार्कों में सुबह व शाम को सैर करने के लिए आने वाले लोगों को इनके बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है। इसके लिए पार्कों की डिजिटल मैपिंग करायी जानी है, जिससे कि आगंतुकों को पेड़-पौधों के बारे में सही जानकारी आसानी से मिल सके। इसके अलावा प्राधिकरण के पार्कों को दिव्यांगों के लिए फ्रेंडली बनाये जाने का कार्य किया जाना है। इस कार्य को सम्पादित करने के लिए प्रशिक्षु आर्किटेक्ट्स का सहयोग लिया जाएगा। इसके लिए उन्होंने अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी के फैक्लटी आॅफ आर्किटेक्चर की अधिष्ठाता डा वंदना सहगल और बीबीडी विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित स्कूल आफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग के अधिष्ठाता डा मोहित अग्रवाल को पत्र भेजकर इस कार्य के लिए उनकी सहमति व प्रस्ताव मांगा है।

संस्थानों की सहमति के बाद शुरू होगा कार्य

उन्होंने बताया कि संस्थानों द्वारा सहमति दिये जाने के उपरांत इसका काम शुरू कराया जाएगा। इसमें प्रशिक्षु आर्किटेक्ट्स द्वारा प्राधिकरण कर्मियों के सहयोग से पेड़ों की प्रजातियों का अध्ययन करते हुए इसकी डिजिटल मैपिंग की जाएगी। साथ ही प्रशिक्षु आर्किटेक्ट्स से यह सुझाव मांगे जाएंगे कि पार्कों को दिव्यांगजनों के अनुरूप बनाने के लिए क्या-क्या सुविधाएं विकसित करनी होंगी। इसका विवरण प्राप्त होने पर इसी के मुताबिक सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!