एलडीएः फ्लैटों की नहीं कराई रजिस्ट्री तो निरस्त होगा आवंटन

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने अनिबंधित व अनावंटित फ्लैटों की सूची तैयार करने के दिये निर्देश

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण अब काॅरपोरेट कंपनियों की तर्ज पर काम करते हुए सम्पत्तियों का विक्रय करेगा। इसके लिए प्राधिकरण में टोलफ्री काॅल सेंटर स्थापित किया जाएगा, जहां तैनात कर्मचारियों द्वारा लोगों को काॅल करके सम्पत्तियों की जानकारी दी जाएगी। एलडीए उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने इस सम्बंध में आदेश जारी किये हैं। इस क्रम में उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में अनिबंधित व अनावंटित फ्लैटों की सूची तैयार करने के भी निर्देश दिये हैं।

उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि अनिबंधित फ्लैट के आवंटियों का नाम, पता, मोबाइल नंबर, सम्पत्ति व कुल जमा धनराशि का विवरण तैयार कराया जाएगा। इसके बाद जिन आवंटियों द्वारा निर्धारित समयावधि में निबंधन की प्रक्रिया पूर्ण नहीं कराई गई है। उनको नोटिस प्रेषित करने के बाद सम्पत्ति के निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाएगी। इसके अतिरिक्त अनावंटित फ्लैटों की सूची फ्लैट नंबर सहित तैयार कराई जाएगी, जिन्हें ‘पहले आओ-पहले पाओ’ योजना के अंतर्गत बेचा जाएगा। उन्होंने बताया कि फ्लैटों की बिक्री का कार्य काॅरपोरेट कंपनियों की तर्ज पर किया जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण में टोलफ्री काॅल सेंटर स्थापित किया जाएगा, जिसमें सुबह 08ः00 बजे से रात 10ः00 बजे तक कर्मचारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई जाएगी। इस कार्य के लिए कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। इसके अलावा विक्रय की सम्पत्तियों का सोशल मीडिया, रेडियो, होर्डिंग्स, पम्फलेट आदि के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाएगा। इस क्रम में बल्क एस.एम.एस भी भेजे जाएंगे, जिनमें खाली फ्लैटों की जानकारी से सम्बंधित वेबलिंक संलग्न होगा। उपाध्यक्ष ने खाली पड़े फ्लैटों के बल्क विक्रय हेतु राज्य सम्पत्ति, सचिवालय प्रशासन, बैंक, रेलवे समेत अन्य संस्थाओं के साथ बैठक करने के भी निर्देश दिये हैं।

अभियंताओं को मिलेगा सेल का टारगेट
उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने खाली पड़े फ्लैटों के विक्रय के लिए सम्बंधित अधिशासी अभियंता-सहायक अभियंता-अवर अभियंता का लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कर्मियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। उपाध्यक्ष ने मुख्य अभियंता अवधेश तिवारी को निर्देशित किया कि विभिन्न योजनाओं में स्थित फ्लैटों का निरीक्षण कराया जाए। अगर इनमें कुछ कमियां हैं तो उसे प्राथमिकता के आधार पर ठीक कराया जाए।

अपार्टमेण्ट सेल में लगेगी फ्लैटों की डिजाइन
उपाध्यक्ष ने अपार्टमेण्ट सेल के प्रभारी को निर्देशित किया कि फ्लैट खरीदने के इच्छुक लोगों की सहूलियत के लिए सम्बन्धित अभियंताओं से सम्पर्क करके समस्त प्रकार के फ्लैटों की डिजाइन अपार्टमेण्ट सेल के कक्ष में लगवाना सुनिश्चित करें।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!