क़ानून के डर से नहीं बल्कि अपनी ज़िम्मेदारी समझ कर सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करें : डॉ अर्चना सिंह

नेताजी सुभाषचंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम में सहायक पुलिस आयुक्त कैंट लखनऊ डाक्टर अर्चना सिंह

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। क़ानून के डर से नहीं बल्कि अपनी ज़िम्मेदारी समझ कर हमें सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करना चाहिए। ओवर स्पीडिंग से बचने के लिए हमें अपने गन्तव्य के लिए पाँच मिनट पहले निकलना चाहिए क्योंकि हमारा जीवन अमूल्य है। रविवार को नेताजी सुभाषचंद्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज में सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के अंतर्गत आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये सहायक पुलिस आयुक्त कैंट लखनऊ डाक्टर अर्चना सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि यह बात कही। उन्होंने सभी को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई।मुख्य अतिथि ने कहा कभी भी नियमों का उल्लंघन करके वाहन नहीं चलाना चाहिये। यातायात के नियम हमारी सुरक्षा के लिए ही बनाये गए हैं। सड़क सुरक्षा के नियमो का खुद भी पालन करे और दूसरों को भी प्रेरित करें। इस अवसर पर ट्रैफ़िक पुलिस लखनऊ की टीम ने निरीक्षक विपिन पांडे के नेतृत्व में उपस्थित शिक्षकों छात्राओं एवं अभिभावकों को सड़क सुरक्षा से जुड़े नियमों की जानकारी पावर पोईँट तथा वीडियो के माध्यम से दी। उन्होंने कहा कि वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करना व शराब पीकर वाहन चलाना जीवन के लिए घातक है। उन्होंने ये भी समझाया कि गाड़ी सड़क पर न पार्क न करके हमेशा पार्किंग में खड़ी करना चाहिये। प्राचार्य डाक्टर रश्मि बिश्नोई ने सभी अतिथियों और आगुंतकों का स्वागत करते हुये कहा कि सड़क से सम्बंधित नियमों को सीखकर हम दूसरों के भी सिखायें। शासन की भी यही मंशा है। लखनऊ की नोडल अधिकारी डाक्टर नेहा जैन ने भी सडक सुरक्षा को सरकार की प्राथमिकता बताया।
कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के नोडल अधिकारी डाक्टर अरविंद ने किया। इस कार्यशाला में जनपद से आइ टी कालेज, नैशनल कालेज, पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय महिला कालेज, रामाधीन महिला डिग्री कालेज, शकुंतला मिश्रा विवि, महाराजा बिजली पासी अरबी उर्दू फ़ारसी भाषा विवि, फ़्लोरेंस डिग्री राजकीय महाविद्यालय कुचलाई, गुरुनानक डिग्री कालेज़ सहित अनेक महाविद्यालयों के प्राचार्य प्राध्यापक तथा छात्राएँ मौजूद रहे। लगभग तीन सौ प्रतिभागियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।इस अवसर पर महाविद्यालय के अनेक प्राध्यापक तथा कर्मचारी गण मौजूद रहे।अंत में मुख्य अतिथि द्वारा सभी को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई गई तथा कार्यक्रम का समापन राष्ट्र गान से हुआ।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!