खुशखबरी : पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता, एलपीजी पर भी मिली 200 रुपये की राहत

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। आम लोगों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटा दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए कहा, ‘हम पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटाया है। इससे पेट्रोल के दाम 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। इससे हर साल सरकार के राजस्व पर करीब एक लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अब प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) 200 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना लगभग ₹ 6100 करोड़ के राजस्व पर असर पड़ेगा।

सीमेंट की कीमतों में कमी लाने पर काम
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता में सुधार और सीमेंट की लागत कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी इंपोर्ट ड्यूटी कम की जाएगी। कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा।

एसएमएस के जरिए अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत चेक करें
आप अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत एसएमएस के जरिए रोजाना जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (आईओसीएल) के ग्राहकों को आरएसपी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर के RSP कोड को जानने के लिए यहां क्लिक करें।

पेट्रोल-डीजल की कीमतें हर दिन अपडेट
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत को रोजाना अपडेट किया जाता है। तेल विपणन कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद हर दिन पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर सुबह अलग-अलग शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!