तिरंगा रोशनी में नहायेंगे राजधानी के प्रमुख पार्क व चौराहे

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने ‘स्वतंत्रता सप्ताह’ को धूमधाम से मनाने के सम्बंध में की बैठक

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। इस बार आजादी अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर राजधानी के प्रमुख पार्क व चैराहेे तिरंगा रोशनी में नहायेंगे। शहर के विभिन्न इलाकों में देशभक्ति की थीम पर संगीत व गायन का आयोजन होगा और हर घर पर तिरंगा लहरायेगा। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने आजादी अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘स्वतंत्रता सप्ताह’ को धूमधाम से मनाये जाने के सम्बंध में शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। इस मौके पर सचिव पवन कुमार गंगवार व अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा भी उपस्थित रहे।

बैठक में उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि आजादी अमृत महोत्सव के अंतर्गत 11 अगस्त से 17 अगस्त तक ‘स्वतंत्रता सप्ताह’ मनाया जाना है। इसके तहत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का भी आयोजन होना है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वतंत्रता सप्ताह के सभी कार्यक्रम पूरी भव्यता व धूमधाम के साथ हो। इस क्रम में शहर के सभी प्रमुख चैराहों व पार्कों में सजावट के साथ तिरंगा लाइट्स लगवायी जाए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के अंतर्गत सेल्फी विद तिरंगा प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाना है। इसके लिए प्राधिकरण द्वारा अनुरक्षित पार्कों में आकर्षक सेल्फी प्वाइंट्स बनवाये जाएं, जहां लोग तिरंगे के साथ अपनी सेल्फी ले सकें। उन्होंने इस सम्बंध में स्मारक समिति के अधिकारियों को भी स्मारकों में साज-सज्जा व लाइटिंग का प्रबंध करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा उपाध्यक्ष ने कहा कि कुछ प्रमुख स्थानों पर देशभक्ति की थीम पर संगीत व गायन के कार्यक्रम भी आयोजित कराये जाए, जिसमें शहर के युवाओं का सहयोग लिया जाए। उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि आजादी अमृत महोत्सव की थीम पर पेन्टिंग व निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन कराया जाए, जिसके लिए लोहिया पार्क स्थित एमपी थियेटर व जनेश्वर मिश्र पार्क में निर्धारित तिथियों पर कार्यक्रम कराये जाएं।

एलडीए अपार्टमेेंट्स व कालोनियों में बांटेगा तिरंगा
उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने कहा कि हर घर तिरंगा कार्यक्रम के अंतर्गत प्राधिकरण द्वारा नियोजित कालोनियों और बहुमंजिली आवासीय योजनाओं में तिरंगा वितरित किया जाना है। इसके लिए उन्होंने वित्त अनुभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह कार्य सीएसआर के माध्यम से कराया जाना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि इस कार्य को सकुशल सम्पादित करने के लिए समस्त रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के साथ बैठक कर ली जाए। उन्होंने कहा कि हर घर पर तिरंगा लहराये, इसके लिए आरडब्ल्यूए के सहयोग से तिरंगा स्वयं सेवकों का चयन किया जाए।

भूजल सप्ताह के अंर्तगत होगा सेमिनार
उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा 16 जुलाई से प्रारंभ हो रहे भूजल सप्ताह के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएंगे। इस क्रम में शहर के प्रमुख पार्कों में बैनर-पोस्टर के माध्यम से लोगों को भूजल संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा प्राधिकरण द्वारा इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 21 जुलाई को एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें शहर के छात्रों, आर0डब्ल्यू0ए0, बिल्डरों व आर्किटेक्ट्स आदि को रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग व भूजल संरक्षण के विषय में विस्तृत जानकारी दी जाएगी। बैठक में मुख्य अभियंता अवधेश तिवारी, वित्त नियंत्रक दीपक सिंह, विशेष कार्याधिकारी रामशंकर, डीके सिंह, देवांश त्रिवेदी, नजूल अधिकारी अरविन्द कुमार त्रिपाठी, अधिशासी अभियंता संजीव कुमार गुप्ता, केके बंसला व मनोज सागर समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!