व्यावसायिक सम्पत्तियों के निस्तारण के लिए एलडीए में बनेगा फेलिसिटेशन काउंटर

लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष/मण्डलायुक्त डाॅ रोशन जैकब ने निवेशकों के साथ की बैठक, ई-नीलामी में भाग लेने के लिए इच्छुक लोग एक सितंबर से 10 अक्टूबर तक करा सकेंगे पंजीकरण

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अपनी विभिन्न योजनाओं में प्राइम लोकेशन पर स्थित व्यावसायिक भूखण्ड को बिक्री के लिए लांच किया है। इसमें माॅल, मल्टीप्लेक्स, ग्रुप हाउसिंग, सिटी क्लब, नर्सिंग होम व स्कूल-काॅलेज आदि खोलने के लिए उपयुक्त भूखण्ड शामिल हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष/मण्डलायुक्त डाॅ रोशन जैकब व उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने गुरूवार को प्रमुख निवेशकों के साथ बैठक करके व्यावसायिक सम्पत्तियों की बुकलेट को लांच किया। इस दौरान स्टेक होल्डर्स के समक्ष सम्पत्तियों का प्रेजेन्टेशन देते हुए उन्हेें निवेश करने के लिए प्रेरित किया गया।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि व्यावसायिक सम्पत्तियों की ई-नीलामी में सहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से निवेशकों के साथ सीधा संवाद स्थापित किया गया। इसमें निजी विकासकर्ता, होटल/माॅल/मल्टीप्लेक्स उद्योग, पेट्रोल पम्प कंपनियों व शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधि आदि शामिल रहे। बैठक में निवेशकों के समक्ष प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं में रिक्त ग्रुप हाउंसिंग, शाॅपिंग माॅल/मल्टीप्लेक्स, होटल, सिटी क्लब, पेट्रोल पम्प, स्कूल, टेक्निकल एजुकेशन भूखण्ड, नर्सिंग होम, फैसेल्टीज, कन्वीनिएंट शाॅप एवं मिश्रित भू-उपयोग की सम्पत्तियों का प्रेजेन्टेशन दिया गया।

इस दौरान मण्डलायुक्त डाॅ रोशन जैकब ने निर्देश दिये कि व्यावसायिक सम्पत्तियों की जानकारी देने व अन्य सम्बंधित कार्यों को सम्पादित करने के लिए प्राधिकरण भवन में एक फेलिसिटेशन काउंटर बनाया जाए। इसके अतिरिक्त ई-नीलामी में लगाये गए समस्त भूखण्डों पर बोर्ड लगाया जाए, जिसमें सम्पत्ति का पूरा विवरण उसकी दर सहित अंकित हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि ई-नीलामी में लगाये गए भूखण्डों के आसपास अगर किसी प्रकार का अतिक्रमण हो, तो उसे तत्काल प्रभाव से अभियान चलाकर हटाया जाए। इस मौके पर मण्डलायुक्त द्वारा निवेशकों से भी उनके सुझाव मांगे गए और इन पर कार्यवाही के लिए सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

बैठक में सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा, मुख्य अभियंता अवधेश तिवारी, वित्त नियंत्रक दीपक सिंह, मुख्य नगर नियोजक नितिन मित्तल, विशेष कार्याधिकारी अमित राठौर, अधीक्षण अभियंता अजय कुमार सिंह, अधिशासी अभियंता भूपेन्द्र वीर सिंह एवं अवनीन्द्र कुमार सिंह व केके बंसला समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

ई-नीलामी में ऐसे ले सकते हैं भाग
प्राधिकरण के सचिव पवन कुमार गंगवार ने निवेशकों को जानकारी देते हुए बताया कि व्यावसायिक भूखण्डों की ई-नीलामी 17 अक्टूबर 22 को की जाएगी। इसमें भाग लेने के लिए एक सितंबर से 10 अक्टूबर तक पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) खोला गया है। ई-नीलामी में भाग लेने के इच्छुक व्यक्तियों कोे पंजीकरण कराने के लिए प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाकर लाॅगिन आईडी बनानी होगी। तत्पश्चात अपनी बनायी हुई आईडी से जिस सम्पत्ति की नीलामी में भाग लेना चाहते हैं, उसका चयन करना होगा। सम्पत्ति का चयन करने के उपरांत नियमानुसार टोकन मनी/ई0एम0डी0 की धनराशि जमा करने के लिए ई-चालान बनाकर अपने बैंक से आर0टी0जी0एस अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से धनराशि जमा करके ई-नीलामी वाली तिथि को बोली लगायी जा सकती है।

इन योजनाओं में हैं भूखण्ड
उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि सीबीडी एवं सीजी सिटी (चक गंजरिया), गोमती नगर एवं गोमती नगर विस्तार, हरदोई रोड स्थित बसन्तकुंज योेजना, जानकीपुरम/जानकीपुरम विस्तार, कानपुर रोड योजना, शारदा नगर योजना (रजनीखण्ड), ऐशबाग इंडस्ट्रियल योजना व प्रियदर्शिनी योजना के कुल 95 व्यावसायिक भूखण्ड ई-नीलामी में लगाये गए हैं। इनमें 5.76 वर्ग मीटर से लेकर 26,328 वर्ग मीटर क्षेत्रफल तक के भूखण्ड शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!