6-9 महीने की ट्रेनिंग, 4 साल के लिए सेना में सेवा का मौका, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की अग्निपथ भर्ती योजना की घोषणा

अग्निपथ भर्ती योजना क्रांतिकारी पहल : राजनाथ सिंह

क्राइम रिव्यू

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने भारतीय सेना में नए सैनिकों की भर्ती के लिए बड़े बदलाव का ऐलान किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना के प्रमुखों की मौजूदगी में इस योजना की शुरुआत का ऐलान किया। राजनाथ सिंह ने योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि अग्निपथ भर्ती से युवाओं को सेना में बेहतरीन मौका मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘अब देश की रक्षा के लिए ये वीर तैयार होंगे। क्योंकि रक्षा विभाग को अब पहले से ज्यादा मजबूत किया गया है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि इस योजना से विभिन्न क्षेत्रों में नए कौशल के साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने आज ‘अग्निपथ’ की परिवर्तनकारी योजना को मंजूरी देने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। इसके तहत भारतीय युवाओं को सशस्त्र सेवाओं में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेना प्रमुखों ने दिल्ली में अग्निपथ योजना राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में एक मीडिया सम्मेलन को संबोधित किया। राजनाथ सिंह ने कहा कि ‘अग्निपथ’ योजना के तहत सशस्त्र बलों का युवा प्रोफाइल तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है। यह उन्हें नई तकनीकों के लिए प्रशिक्षित करने और उनके स्वास्थ्य के स्तर में सुधार करने में मदद करेगा। इस योजना से विभिन्न क्षेत्रों में नए कौशल के साथ रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने आज ‘अग्निपथ’ की परिवर्तनकारी योजना को मंजूरी देने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। इसके तहत भारतीय युवाओं को सशस्त्र सेवाओं में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा।
मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा की अवधारणा व्यापक हो गई है, क्योंकि सैन्य हमलों से सुरक्षा के अधिक सामान्य पहलू में कई गैर-सैन्य आयाम जोड़े गए हैं। राजनाथ सिंह ने रूस-यूक्रेन की स्थिति और इसी तरह के अन्य संघर्षों को सबूत के रूप में वर्णित किया कि दुनिया पारंपरिक युद्ध से कहीं अधिक चुनौतियों का सामना कर रहा है। राजनाथ सिंह ने कहा कि इससे युवाओं को सेना में सेवा का मौका मिलेगा। अग्निपथ भर्ती योजना से रोजगार बढ़ेगा।

अग्निपथ भर्ती योजना क्रांतिकारी पहल : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अग्निपथ भर्ती योजना क्रांतिकारी पहल है। अग्निपथ योजना के तहत, भारतीय युवाओं को सशस्त्र बलों में अग्निवीर के रूप में सेवा करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। अग्निपथ योजना से रोजगार का अवसर बढ़ेगा। अग्निवीर सेवा के दौरान अर्जित कौशल एवं अनुभव से युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त होगा। इससे अर्थव्यवस्था को भी उच्च कुशल कार्यबल की उपलब्धता होगी जो उत्पादकता लाभ और सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में सहायक होगा।

देश सेवा के दौरान शहीद होने पर परिजनों को मिलेगी सेवा निधि

अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है, तो उसके परिजनों को सेवा निधि समेत 1 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि ब्याज समेत मिलेगी। इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन दिया जाएगा। वहीं, अगर कोई अग्निवीर डिसेबिल हो जाता है, तो उसे 44 लाख रुपए तक की राशि दी जाएगी। इसके अलावा बाकी बची नौकरी का भी वेतन मिलेगा।

अग्निपथ योजना के तहत कितनी मिलेगी सैलरी

अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को पहले साल 4.76 लाख का सालाना पैकेज मिलेगा। चौथी साल तक बढ़कर ये 6.92 लाख तक पहुंच जाएगा। इसके अलावा अन्य रिस्क और हार्डशिप भत्ते भी मिलेंगे। चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को 11.7 लाख रुपए की सेवा निधि दी जाएगी। इस पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!