7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को डीए के साथ मिल सकता है एक और तोहफा, जानिए क्या होता है फिटमेंट फैक्टर जिस पर सरकार कर रही है मंथन

क्राइम रिव्यू

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को अगले महीने अच्छी खबर मिल सकती है। सरकार कर्मचारियों के डीए का बड़ा ऐलान कर सकती है। साथ ही खबर है कि कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा हो सकता है। कर्मचारी संघ लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहा है। फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 2.57 फिटमेंट फैक्टर मिल रहा है, जिसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग की जा रही है। अगर सरकार ऐसा करती है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी।

जानिए क्या होता है फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor)

केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन तय करते समय, डीए, टीए और हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) जैसे सभी भत्तों की गणना फिटमेंट फैक्टर से कर्मचारी के मूल वेतन को गुणा करके की जाती है। कर्मचारियों का मूल वेतन फिटमेंट फैक्टर के साथ ही बढ़ता है। अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 कर देती है, तो न्यूनतम मूल वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा। यानी सरकारी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में आठ हजार रुपये की बढ़ोतरी की जा सकती है।

एंट्री स्तर वेतन

इससे पहले सरकार ने 2017 में एंट्री लेवल पर बेसिक पे को 7,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 18,000 रुपये प्रति माह कर दिया था। वर्तमान में न्यूनतम मूल वेतन 18000 रुपये और अधिकतम मूल वेतन 56900 रुपये है। मूल वेतन की गणना सातवें वेतन आयोग (7वें वेतन आयोग) के फिटमेंट फैक्टर 2.57 को गुणा करके की जाती है। मान लीजिए कि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 18 हजार रुपये है, तो भत्ते को छोड़कर 18000×2.57 = 46,200 रुपये मिलेंगे। अगर यह 3.68 हो जाता है, तो कर्मचारियों के मूल वेतन में बड़ी वृद्धि होगी।

लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

महंगाई के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए कहा जा रहा है कि इस बार सरकार डीए में 4-5 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस पर कोई बयान जारी नहीं किया गया है। महंगाई के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए सरकार कर्मचारियों का डीए बढ़ाती है तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा। दूसरी तरफ खबर है कि कोरोना के कारण बंद हुए महंगाई भत्ते का भुगतान सरकार कर सकती है। सरकार कर्मचारियों को एक साथ दो लाख रुपये का डीए देने की योजना बना रही है। कर्मचारियों की ओर से लंबे समय से जनवरी 2020 से जून 2021 तक लंबित डीए देने की मांग की जा रही है।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!