पूर्व आईपीएस अधिकारी दिनेश शर्मा ने गोली मारकर कर ली आत्महत्या, सुसाइड नोट में डिप्रेशन की कही बात

क्राइम रिव्यू: लखनऊ में पूर्व आईपीएस अधिकारी दिनेश शर्मा ने गोली मारकर आत्महत्या कर ली. उन्होंने अपने सुसाइड नोट में डिप्रेशन की बात कही है, जिसके बाद कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. ये पहला ऐसा मामला नहीं है इससे पहले भी आईएएस, आईपीएस या अन्य अधिकारी ने नौकरी में रहते या रिटायर होने के बाद आत्महत्या जैसा बड़ा कदम उठाने की खबरें आती रही है. दिनेश शर्मा के आत्महत्या करने के बाद एक बार फिर पुलिस अधिकारियों से लेकर मनोवैज्ञानिक भी कई तरह की चर्चा कर रहे हैं.

सूर्य कुमार शुक्ला ने कहा, इंसान को चिंता तब ज्यादा होती जब वह खाली महसूस करता है. पुलिस सक्रिय विभाग है तो इनके जो भी कर्मचारी अधिकारी रिटायर हो उनको कुछ ना कुछ काम दिया जाना चाहिए. जिससे ये व्यस्त रहे और अवसाद से बचे रहे. दिनेश शर्मा से कई बार और भेंट होती थी, कभी ऐसा लगा नहीं कि वो आत्महत्या कर सकते हैं. पुलिस का बहुत ही व्यस्त जीवन होता है 24 घंटे की ड्यूटी होती है और एकाएक सेवानिवृत्त होने के बाद हो सकता है उन्होंने कुछ खाली महसूस किया हो इसकी वजह से डिप्रेशन और ज्यादा हुआ हो.

हालांकि रिटायर्ड डीजीपी एमसी द्विवेदी का कहना है कि ऐसा नहीं है कि अधिकारियों में सुसाइड करने वालों का प्रतिशत अधिक हो, क्योंकि बाद में भी अच्छी लाइफ रहती है, लेकिन कुछ विशेष कारण हो सकते हैं, जैसे कोई एक गंभीर बीमारी, घर में दुर्घटना जिसकी वजह से आदमी डिप्रेशन में चला जाए. दिनेश शर्मा बहुत एक्टिव थे रिटायर्ड पुलिस ऑफिसर्स की एसोसिएशन के महासचिव थे.

और भी पढ़ें: दहेज हत्या के मामले में विवाहिता के पति और ससुर को सात साल की सजा, 20 हजार रूपये जुर्माना जमा करने के आदेश

इसके कई लक्षण होते हैं, अगर सुसाइड करता है तो उसकी लाइफ में पीछे जाकर देखें तो पता चलता है कि कई चीजों को हम इग्नोर कर जाते हैं, लेकिन कुछ इंडिकेशन जरूर मिलते हैं. जैसे अपने ही बारे में शिकायत करना कि मेरा स्वास्थ्य ऐसा है या फिर गुस्सा आना. हम उसे डील करने की जगह उन पर ही इरिटेट होने लगते हैं कि जब देखो अपनी बीमारी की बात करते रहते हैं, लेकिन इसमें उनकी गलती नहीं है क्योंकि मेंटल हेल्थ से रिलेटेड इश्यू है. ऐसे में हमे चाहिए उनसे बात करें और जरूरत हो तो प्रोफेशनल हेल्प लेनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!