एलडीए माॅर्निंग वाॅकर्स से लेगा पार्कों के रख-रखाव का फीडबैक

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने पार्कों के बेहतर रख-रखाव के लिए लागू की नई व्यवस्था। अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता व अवर अभियंताओं को प्रातः 6 से 9 बजे के बीच स्वयं करना होगा पार्कों का निरीक्षण

क्राइम रिव्यू

लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा अनुरक्षित पार्कों का रख-रखाव सलीके से हो रहा है या नहीं, इसकी निगरानी अब सुपरवाइजर या मेट नहीं बल्कि अभियंताओं की टीम करेगी। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने पार्कों के बेहतर रख-रखाव के लिए नयी व्यवस्था लागू की है। जिसके तहत अब सम्बंधित अधिशासी अभियंता, सहायक अभियंता व अवर अभियंता अपने क्षेत्र के पार्कों का नियमित रूप से निरीक्षण करके उपाध्यक्ष के समक्ष रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इस रिपोर्ट में पार्कों में आने वाले माॅर्निंग वाॅकर्स का फीडबैक, उनके नाम और मोबाइल नंबर के साथ उल्लेखित करना होगा।

उपाध्यक्ष डाॅ इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित पार्कों का अनुरक्षण अभियन्त्रण खण्डो द्वारा किया जाता है। पार्कों के अनुरक्षण के सम्बन्ध में समय-समय पर जन सम्पर्क के दौरान शिकायते प्राप्त होती हैं। इसलिए जरूरी है कि पार्कों का निरन्तर अनुश्रवण करते हुए जनता से फीडबैक भी लिया जाए। इस सम्बंध में उन्होंने आदेश जारी किये हैं कि सम्बन्धित अधिशासी अभियन्ता, सहायक अभियन्ता एवं अवर अभियंताओं द्वारा प्रत्येक पार्क का निरीक्षण स्वयं किया जायेगा और डिजिटल डायरी में इसकी रिपोर्ट बनाकर उनके समक्ष प्रस्तुत करनी होगी। उन्होंने बताया कि इस क्रम में सम्बन्धित सहायक अभियन्ता और अवर अभियन्ता द्वारा प्रत्येक पार्क में मॉर्निंग वाॅक के समय (प्रातः 06ः00 बजे से 09ः00 बजे) तक निरीक्षण किया जायेगा। इस दौरान उनके द्वारा पार्कों में मॉर्निंग वाॅक करने वाले लोगों से फीडबैक लेकर प्रोफार्मा में अंकित किया जाएगा। निरीक्षणकर्ता अभियंताओं को प्रत्येक पार्क की कम से कम 6 फोटोग्राफ अलग-अलग क्षेत्र से लेनी होगी, जिसे दो पेज में कोलाॅर्ज बनाते हुए कम्पाइल किया जाएगा। इसके बाद अधिशासी अभियन्ता द्वारा निर्धारित प्रोफार्मा पर समस्त सूचनाएं अंकित करते हुए सोमवार की शाम तक उनके समक्ष प्रस्तुत करना होगा। उपाध्यक्ष ने बताया कि गोमतीनगर स्थित डा० राम मनोहर लोहिया पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क एवं रिवर फ्रंट के सम्बन्ध में अलग से बैठक करके कार्ययोजना बनायी जाएगी।

प्रोफार्मा में भरनी होगी यह डिटेल
उपाध्यक्ष ने बताया कि इस कार्यवाही के लिए एक विशेष प्रोफार्मा तैयार करके सम्बंधित अभियंताओं को उपलब्ध करा दिया गया है। इसमें पार्क का नाम, क्षेत्र, पार्क में सुविधाओं की स्थिति (पाथ-वे, झूले, लाईट, टॉयलेट, हार्टीकल्चर इत्यादि), ठेकेदार का नाम/मोबाइल नंबर, ठेकेदार द्वारा किये जा रहे कार्य के सत्यापन पर टिप्पणी व आम जनता का फीडबैक, उनके नाम, मोबाइल नंबर व उत्तर के साथ अंकित करना होगा।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!