नेपाल से लगी सीमा खुलने से, दोनो देशों के यात्रियों के आवागमन से बाजारों में लौट अयी रौनक

क्राइम रिव्यू:  नगर निकाय चुनाव के मद्देनजर नेपाल की सीमा से सटे जनपदों में एहतियातन बंद की गयी सीमा के आज खुल जाने से बाजारों चहल पहल काफी बढ़ गयी। सूत्रों ने बताया कि भारत नेपाल सीमा खोले जाने के कारण यात्रियों के साथ वाहनों का आवागमन पहले की तरह शुरू हो गया है अैर दोनो देशों के यात्रियों के आवागमन से बाजारों में रौनक लौट अयी है।

एक व्यापारी नेता गोरखपुर में बताया कि सीमा सील होने के कारण सोनैली कस्बे में नेपाली ग्राहक नहीं आ रहे थे और इस कारण बाजारों की रौनक ही खत्म हो गयी थी लेकिन आज सीमा फिर से खुल जाने के बाद स्थिति सामान्य होने लगी है। गौरतलब है कि कि निकाय चुनाव की वजह से भरत-नेपाल की सीमा को दो मई की शाम से ही सील कर दिया गया था और दोनो तरफ से आवागमन बंद हो गया था।

दूसरे चरण में , 9618 मतदान स्थल बनाए

राज्य निर्वाचन आयोग ने अब दूसरे चरण की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश भर के 38 जिलों में 6378 मतदान केंद्र तथा 19618 मतदान स्थल बनाए गए हैं। दूसरे चरण के लिए 11 मई को मतदान होगा। दूसरे चरण का मतदान 9 मंडलों में कुल 7006 पदों के लिए होगा। इसके लिए मतदान स्थलों को अंतिम रूप दे दिया गया है। 370 निकायों में होने जा रहे इस चरण में 7006 पदों के लिए चुनाव हो रहा है। दूसरे चरण में मत 19232004 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 10216992 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 9015012 है।

और भी पढ़ें:  मैनपुरी जेल अधीक्षक कोमल मंगलानी बाबा साहब डा. भीमराव अम्बेडकर के नाम पर रुपये मांगने और गाली गलौच करने का वीडियो तेजी से हो रहा वायरल

दूसरे चरण में इन मंडलों में मतदान

मेरठ मंडल – मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर
बरेली मंडल – बदायूं, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत
अलीगढ़ मंडल- हाथरस, कासगंज, एटा, अलीगढ़
कानपुर मंडल – कानपुर नगर, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, औरेया, कानपुर देहात
चित्रकूट मंडल – हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा, बांदा
अयोध्या मंडल – अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, बाराबंकी, अमेठी
बस्ती मंडल – बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर
आजमगढ़ मंडल- आजमगढ़, मऊ, बलिया
मिर्जापुर मंडल – सोनभद्र, भदोही, मिर्जापुर

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!